Railway Recruitment 2022: रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली 2500 से ज्यादा पद पर भर्ती, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

0
9

​West Central Railway Recruitment 2022: रेलवे भर्ती सेल ने एक भर्ती अधिसूचना जारी की है. जिसके अनुसार वेस्ट सेंट्रल रेलवे में बम्पर पद पर भर्तियां की जाएंगी. इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट iroams.com पर जाना होगा. ये भर्ती अभियान 17 दिसंबर तक चलाया जाएगा.

रेलवे में इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 2,521 अपरेंटिस पद पर भर्ती होगी. ये भर्ती कारपेंटर, कंप्यूटर ऑपरेटर प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), इलेक्ट्रीशियन, फिटर, पेंटर, प्लंबर, ब्लैक स्मिथ, वेल्डर आदि पद के लिए निकाली गई है. इन पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा के साथ इंटरमीडिएट या समकक्ष कोर्स कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए. एक राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. इंजीनियर ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

आयु सीमा
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

डिवीजन के अनुसार रिक्तियां

  • जबलपुर डिवीजन में रिक्तियां: 884 पद
  • भोपाल डिवीजन में रिक्तियां: 614 पद
  • कोटा डिवीजन में रिक्तियां: 685 पद
  • कोटा वर्कशॉप डिवीजन में रिक्तियां: 160 पद
  • सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल डिवीजन में रिक्तियां: 158 पद
  • मुख्यालय जबलपुर डिवीजन में रिक्तियां: 20 पद

इतना देना होगा आवेदन शुल्क
इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क छूट दी जाएगी.

ऐसे होगा चयन
आवेदन के समय अंतिम चयन शॉर्टलिस्टिंग और अकादमिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा.

समाचार पर आपकी राय: