JBT Bharti: शिक्षा विभाग ने जेबीटी बैचवाइज भर्ती पर लगाई रोक, जाने क्या है बड़ा कारण

0
65

HP JBT Recruitment: प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जेबीटी शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती पर फिलहाल रोक लगा दी है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा से चयनित होकर आए जेबीटी शिक्षकों समय पर ज्वाइनिंग के आदेश जारी किए हैं।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में सभी जिलों के उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश जारी किए हैं। आदेशों में कहा गया है कि नवनियुक्त जेबीटी शिक्षक यदि 15 दिन यानी ज्वाइनिंग के लिए तय समय पर अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट स्कूल में नहीं देता तो इसका मतलब समझा जाए कि वह ज्वाइनिंग के लिए इच्छुक नहीं हैं। ऐसी स्थिति में खाली पद रहने की सूचना हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीपुर व शिक्षा निदेशालय को भेजें, ताकि वेटिंग लिस्ट वाले चयनित उम्मीदवारों को इनके स्थान पर नियुक्ति दी जा सके।

बैचवाइज पर इसलिए लगाई रोक

मंडी जिला में बैचवाइज भर्तियों को लेकर उपनिदेशक ने आपत्ति लगाकर विभाग से स्पष्टीकरण मांगा था। इसमें पूछा गया है कि बैचवाइज भर्ती में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उन्हें जेबीटी और टेट के साथ अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता के लिए बीएड की डिग्री भी लगाई है। इन अभ्यर्थियों को जेबीटी की भर्ती के लिए पात्र माना जाए या नहीं? जेबीटी भर्ती में पहली बार इस तरह का मामला सामने आया है, जिसके बाद जिला से इसका स्पष्टीकरण निदेशालय से मांगा है।

निदेशालय ने सभी जिला के उपनिदेशकों को कहा है कि अगले आदेशों तक बैचवाइज भर्ती न की जाए। इस कारण बैचवाइज भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को झटका लगा है। उनकी भर्ती की यह प्रक्रिया चुनावों को लेकर लगने वाली आचार संहिता में उलझ सकती है। अभ्यर्थियों का कहना है कि इससे पहले नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग स्पष्ट आदेश जारी कर चुका है कि कमीशन और बैचवाइज भर्तियों की प्रकिया शुरू की जाए और इसमें बीएड को कंसीडर न किया जाए। इसके बाद भी उपनिदेशक इन आदेशों को नहीं समझ पा रहे हैं।

समाचार पर आपकी राय: