नही रुका PayTM के शेयरों का गिरना, 450 रुपए के पास पहुंची कीमत, निवेशकों में खलबली

0
8

दिल्ली. बाजार में जारी गिरावट के बीच कुछ कंपनियों के शेयर लगातार नीचे गिर रहे हैं. इसी बीच पेटीएम के शेयरों की गिरावट थम नहीं रही है. निवेशकों में खलबली मची हुई है.

बुधवार को कंपनी के शेयर गिरकर 450 रुपये के करीब पहुंच गए जो अबतक का रिकॉर्ड निचला स्तर है. Paytm के शेयर तब भी गिर रहे थे जब बाजार में गिरावट जारी था. वहीं बाजार में तेजी के दौरान भी इसके शेयर में लगातार गिरावट बना हुआ है.

वन 97 कम्युनिकेश लिमिटेड (One 97 Communications Ltd.) पेटीएम की मूल कंपनी है. पेटीएम (Paytm) का आईपीओ लॉन्च होने के बाद से ही निवेशक इसमें तेजी की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें दिन-ब-दिन निराश होना पड़ रहा है और इसके शेयर गिरते जा रहे हैं. आज यानी बुधवार को कंपनी के शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर 450 रुपये तक पहुंच गया, जो अब तक रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर है. इसके शेयरों में निवेश करने वाले इसके बेहतर होने के इंतजार में बैठे हैं.

पिछले एक महीने में 28 फ़ीसदी गिरे कंपनी के शेयर

आपको बता दें पिछले एक महीने में पेटीएम के शेयर 28 फीसदी से ज्यादा लुढ़क चुका है. जबकि इस दौरान इंडेक्स निफ्टी (Nifty) में 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. वहीं पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयर में 26 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि पिछले एक साल में इसके शेयर करीब 70 फीसदी टूट चुके हैं.

क्या है वजह?

कंपनी के शेयरों में गिरावट के पीछे की वजह मुकेश अंबानी से कनेक्शन को बताया जा रहा है. दरअसल, मैक्वेरी ग्रुप लिमिटेड के विश्लेषकों ने अरबपति मुकेश अंबानी के फाइनेंस सर्विस कारोबार में प्रवेश को पेटीएम के लिए जोखिम बताया है.

क्या रहा है हिसाब किताब

बता दें, Paytm के IPO का इश्यू साइज 18,300 करोड़ रुपये था और इसके लिए प्राइस बैंड 2080 रुपये से 2150 रुपये तक तय किया गया था. इस आईपीओ को निवेशकों ने जबरदस्त रिस्पांस दिया था. लेकिन डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद से शेयरों में जो गिरावट आई उससे कंपनी अब तक नहीं उबर पाई है. वहीं पेटीएम के स्टॉक्स शेयर बाजार में नवंबर 2021 में 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुए थे.

समाचार पर आपकी राय: