इक्विटी मार्केट से 20 हजार करोड़ जुटाएगा अदाणी एंटरप्राइजेज, एफपीओ लाने को मिली मंजूरी

0
4

दिल्ली। एशिया और भारत के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी के अदाणी ग्रुप ने शुक्रवार को 20,000 करोड़ रुपये इक्विटी के जरिए जुटाने का एलान किया। ये घोषणा ऐसे समय पर की गई है, जब अदाणी ग्रुप अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर लगातार नए- नए सेक्टरों में कदम रख रहा है।

एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक, अदाणी ग्रुप से रकम अपनी फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर बेचकर जुटाएगा। इसके लिए जल्द कंपनी एफपीओ भी लेकर आएगी। अदाणी एंटरप्राइजेज, ग्रुप के नए कारोबार को स्थापित करने और बढ़ाने का कार्य करती है। फिलहाल कंपनी के पास हवाई अड्डों के लेकर डाटा सेंटर्स तक का बड़ा कारोबार है।

कंपनी ने जारी किया बयान

कंपनी के द्वारा जारी किए बयान में कहा गया है कि शुक्रवार को हुई बोर्ड बैठक में एफपीओ के तहत नए शेयर जारी कर 20,000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने को मंजूरी मिल गई है।

Adani Enterprises की शेयरहोल्डिंग

अदाणी एंटरप्राइजेज की मौजूदा हिस्सेदारी की बात करें, तो कंपनी के प्रमोटर के पर करीब 72.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि बाकी की 27.27 प्रतिशत हिस्सेदारी में से करीब 20 प्रतिशत इंश्योरेंस कंपनियों और विदेशी निवेशकों के पास है।

पिछले एक साल में डबल हुआ शेयर

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में पिछले कुछ सालों में बड़ा उछाल देखा गया है। एक साल की बात करें, तो कंपनी का शेयर लगभग दोगुना हो गया है। वहीं, इस दौरान बीएसई सेंसेक्स में 5.4 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

अदाणी ग्रुप का कारोबार

अदाणी ग्रुप ने पिछले कुछ सालों में अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाया है। फिलहाल ग्रुप का कारोबार एयरपोर्ट, रोड, पावर, ग्रीन एनर्जी, इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, रियल एस्टेट, एफएमसीजी और सीमेंट में फैला हुआ है।

समाचार पर आपकी राय: