26.1 C
Delhi
शनिवार, जून 3, 2023
spot_imgspot_img

कोरोना काल में हुई मौतों के संस्कार में बड़ा घोटाला, एसीबी तक पहुंचा मामला, छह के खिलाफ एफआईआर

Click to Open

Published on:

Click to Open

Punjab News: पंचकुला जिले में कोरोना काल में हुई 478 मौतों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का मामला भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) तक पहुंच गया है। एसीबी ने इस मामले में छह कर्मचारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

इन कर्मचारियों ने मरने वालों की संख्या अधिक दिखाकर उनके संस्कार का खर्च सरकार से वसूला। एसीबी ने पंचकूला नगर निगम के तत्कालीन मुख्य स्वच्छता निरीक्षक मदनलाल, एएसआई अजय सूद, एएसआई सतबीर, सफाईकर्मी सोनू, प्रवेश व गुलाब के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Click to Open

अब एसीबी पंचकूला के श्मशान घाट में मरने वालों का रिकॉर्ड खंगालेगी. आरोप है कि अंतिम संस्कार करने वाले कर्मचारियों की सूची में ऐसे कर्मचारियों का भी नाम शामिल है, जो रोजाना दफ्तर में बैठते थे। पंचकूला सिविल अस्पताल के रिकॉर्ड के आधार पर शहर में कोरोना संक्रमण से 478 लोगों की मौत हुई है. सेक्टर 20 और 28 के श्मशान घाट के रिकॉर्ड के मुताबिक यहां करीब 478 कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार किया गया। इन्हीं दोनों श्मशान घाटों में कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था।

मामले में पंचकूला नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर विनेश कुमार ने जांच रिपोर्ट तैयार की थी. इसमें कोरोना के दौरान मरने वाले लोगों के दाह संस्कार के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि में घोटाला पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित 377 लोगों की मौत सामने आई, जबकि पंचकूला के श्मशान घाट में करीब एक हजार शवों का अंतिम संस्कार किया गया।

यह आदेश था
हरियाणा स्थानीय शहरी निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशानुसार सभी नगर निगमों में कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार के लिए 5 सदस्यीय दल के प्रत्येक सदस्य को 2000 रुपये देने के आदेश थे. उपनिगम आयुक्त की अनुशंसा पर 10 कर्मचारियों की कमेटी बनाई गई, जिसमें विभागीय नियमों का उल्लंघन पाया गया. जांच में पता चला कि 14 कर्मचारियों को 29 सितंबर 2021 तक 31 लाख 34 हजार रुपए का भुगतान किया गया और उनके खातों में 20 लाख 72 हजार रुपए डाले गए।

Click to Open
Latest news
Click to Openspot_img
Related news
Please Shere and Keep Visiting us.
Click to Open