विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी देश के दानदाताओं की लिस्ट में पहले नंबर पर रहे हैं। फाइनेंशियल ईयर 2020 में उन्होंने 7,904 करोड़ रुपए दान दिए। यानी हर दिन करीब 22 करोड़ रुपए दान किए। प्रेमजी ने मुकेश अंबानी के मुकाबले 17 गुना ज्यादा डोनेशन दी। अंबानी ने इस दौरान 458 करोड़ रुपए चैरिटी के कामों के लिए दिए। हुरुन रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन ने देश के दानदाताओं की लिस्ट मंगलवार को जारी की।

प्रेमजी ने कोरोना से निपटने में मदद के लिए बड़ी डोनेशन दी
अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइजेज ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए दान दिए। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना से निपटने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष और गुजरात के मुख्यमंत्री राहत कोष में 500-500 करोड़ दिए थे।

हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अजीम प्रेमजी भारत में चैरिटी के मामले में आदर्श हैं। वे दूसरे एंटरप्रेन्योर्स को भी दान देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

शिव नाडर दूसरे, मुकेश अंबानी तीसरे नंबर पर
फ्रिलैन्थ्रॉपी लिस्ट में प्रेमजी के बाद दूसरा नंबर HCL टैक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नाडर का है। उन्होंने एक साल में 795 करोड़ रुपए दान किए। वहीं, एशिया के सबसे अमीर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 458 करोड़ की डोनेशन के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

कुमार मंगलम बिड़ला एंड फैमिली चौथे नंबर पर
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और उनके परिवार ने एक साल में 276 करोड़ दान में दिए। पांचवें स्थान पर वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल एंड फैमिली हैं, जिन्होंने 215 करोड़ का दान दिया।

टाॅप-10 दान देने वाले भारतीय उद्योगपतियों की लिस्ट-

1. अजीम प्रेमजी 7,904 करोड़, विप्रो
2. शिव नाडर 795 करोड़, एचसीएल टैक्नोलॉजीज
3. मुकेश अंबानी 458 करोड़, रिलायंस इंडस्ट्रीज लि.
4. कुमार मंगलम बिड़ला एंड फैमिली 276 करोड़, आदित्य बिड़ला ग्रुप
5. अनिल अग्रवाल एंड फैमिली 215 करोड़, वेदांता ग्रुप
6. अजय पीरामल एंड फैमिली 198 करोड़, पीरामल
7. नंदन नीलकेणी 159 करोड़, इंफोसिस
8. हिंदुजा ब्रदर्स 133 करोड़, हिंदुजा ग्रुप
9. गौतम अडानी 88 करोड़, अडानी
10. राहुल बजाज एंड फैमिली 71 करोड़, बजाज

बता दें कि दान की जो राशि है वह एक अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 तक के बीच उनकी नकदी या नकदी के बराबर के आधार पर आंकी गई है।

By RIGHT NEWS INDIA

RIGHT NEWS INDIA We are the fastest growing News Network in all over Himachal Pradesh and some other states. You can mail us your News, Articles and Write-up at: News@RightNewsIndia.com

error: Content is protected !!