आज नावांई में अम्बेडकर जयंती मनाई गई, इस कार्यक्रम में बहुत से लोगों ने उपस्थित दर्ज की तथा बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के द्वारा भारत के हित में किए कार्यों पर चर्चा की। कार्यक्रम में राजेंद्र सूर्यवंशी ने आम लोगों से आवाहन किया कि भाजपा और कांग्रेस को वोट ना दें। सूर्यवंशी ने संविधान की धाराओं 15,19, 23, 243, 340, 341 व 342 से लोगों को उनके हकों के प्रति जागरूक किया।

उन्होंने यह भी कहा कि 1927 में जब बाबा साहब लंदन जा रहे थे। तब उनका बेटा बीमारी से गुजर गया तो उन्होंने कहा कि मैं एक बेटे को मरते हुए देख सकता हूं लेकिन अपने करोड़ों बच्चों को मरते हुए नहीं देख सकता। क्योंकि अगर मैं आज नहीं गया तो गांधी एंड कंपनी हमारी आने वाली पीढ़ी के हकों को खा जाएगी। उन्होंने 1818 में अंग्रेजों के नेतृत्व में दलितों और पेशवा के बीच हुए भीम कोरे गांव युद्ध की याद दिलाते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों ने आप का साथ दिया है। लेकिन आपने 200 साल के शासनकाल में हमारा कोई भी भला नहीं किया। इस प्रकार बाबा साहब की बातों को मानते हुए अंग्रेजों ने 1932 में हमें अधिकार दिए जिसमें विधानमंडल के चुनावों में पृथक चुनाव क्षेत्र मिला और आज भी संविधान की अलग अलग धाराओं में हमें जो कुछ भी मिला है वह बाबा साहब की देन है। भारत के संविधान अनुच्छेद 243 में लिखित पंचायती राज में मिलने वाले आरक्षण के बारे पूरी जानकारी देते हुए राजेंद्र सूर्यवंशी ने कहा कि लोग मनुवादी विचारधारा को समझें। उन्होंने कहा कि यहां केवल नाम बदलकर नाम भाई भतीजावाद जारी है।

इस मौके पर भीम आर्मी से अध्यक्ष इंद्रदेव(अंकेश भाटिया), काकू भाटिया, जसबंत कुमार, बलवीर बल्ली, सरल देवी, कौशल्या देवी व गीता देवी आदि मौजूद रहे।

You have missed these news

error: Content is protected !!