Right News

We Know, You Deserve the Truth…

ऐमजॉन की मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान बंद किया, फ्री ट्राइल साइन-अप भी नहीं होगा


अमेजन प्राइम मेंबरशिप लेने वाले यूजर्स के लिए बुरी खबर है। दरअसल, कंपनी ने अपनी मंथली प्राइम मेंबरशिप सब्सक्रिप्शन को कैंसल कर दिया है। कंपनी अब सिर्फ 3 महीने या उससे ऊपर वाले प्लान पर ही मेंबरशिप देगी। उसने अपने सपोर्ट पेज पर बताया कि ये फैसला भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए नए नियमों की वजह से लिया गया है।

कंपनी ने बताया कि RBI ने नए नियमों की वजह से हमने 27 अप्रैल से अपनी मंथली प्राइम मेंबरशिप को अस्थाई तौर से बंद कर दिया है। इसी वजह से कंपनी ने इन दो सर्विस को बंद किया…

1. अमेजन प्राइम फ्री ट्राइल पर नए मेंबर्स साइन-अप नहीं कर पाएंगे
2. मंथली प्राइम मेंबरशिप के लिए नए मेंबर्स साइन-अप नहीं कर पाएंगे

3 महीने या सालभर वाला प्लान लेना होगा

अमेजन प्राइम मेंबरशिप के मंथली सब्सक्रिप्शन की कीमत 129 रुपए है। इसके 3 महीने वाले सब्सक्रिप्शन की कीमत 329 रुपए और सालाना सब्सक्रिप्शन की कीमत 999 रुपए है। RBI के आदेश के चलते अब 129 रुपए वाला पैक उपलब्ध नहीं होगा। यानी यूजर्स को अब 329 रुपए या 999 रुपए वाला प्लान ही लेना होगा। जो यूजर्स अभी फ्री ट्राइल का एक्सिस कर पा रहे थे उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है।

RBI का नया आदेश

  • RBI ने नए नियमों की घोषणा अगस्त 2019 में की थी और बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए इस साल 30 सितंबर के लिए एक विस्तारित समय सीमा निर्धारित की गई है। यह समय सीमा ग्राहकों को किसी भी असुविधा को रोकने के लिए बढ़ा दिया था।
  • विभिन्न उद्योग निकायों के माध्यम से व्यापारियों ने RBI और सरकार से प्रस्तावित प्रणाली को रखने का आग्रह किया, क्योंकि ऐसा माना जाता था कि यह मोबाइल, यूटिलिटी और अन्य बिलों के ऑटो-पेमेंट और ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों के सदस्यता शुल्क को बाधित करता है।
  • ऐसे में बैंक आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स पर ऑटोमेटेड पेमेंट्स के नए रिक्वेस्ट्स को प्रॉसेस नहीं कर पाएगा। ऐसे में यूजर्स को अमेजन प्राइम की तीन महीने या ईयरली मेंबरशिपल लेना होगी।
  • RBI की गाइडलाइंस के अनुसार, 5000 तक के ट्रांजेक्शन के लिए एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी। पहले इसकी डेडलाइन अगस्त 2019 रखी गई थी, लेकिन बाद में इसे 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया।
error: Content is protected !!