Right News

We Know, You Deserve the Truth…

5 जुलाई को ऐमज़ॉन के सीईओ जेफ बेजोस देंगे इस्तीफा, एंडी जेसी बनेंगे नए सीईओ


RIGHT NEWS INDIA


दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के CEO जेफ बेजोस ने अपना पद छोड़ने की तारीख का एलान कर दिया है। बेजोस 5 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा देंगे। 27 साल पहले इसी दिन Amazon कंपनी की स्थापना हुयी थी। बेजोस की जगह अमेजन वेब सर्विसेज के हैड एंडी जेसी सीईओ का पद संभालेंगे। इस से पहले फरवरी में कंपनी ने कहा था कि बेजोस साल के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे।

बेजोस ने Amazon के शेयरधारकों की बैठक के दौरान कहा, “मेरे लिए 5 जुलाई की तारीख बेहद खास है। 27 साल पहले इसी तारीख को हमनें Amazon कंपनी की शुरुआत की थी।” CEO का पद छोड़ने के बाद बेजोस Amazon के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे और साथ ही नए प्रोडक्ट व इनिशिएटिव पर फोकस करेंगे। वह अपने अन्य वेंचर्स जैसे बेजोस अर्थ फंड, Blue Origin स्पेस शिप कंपनी, अमेजन डे वन फंड और द वॉशिंगटन पोस्ट पर फोकस करने की योजना बना रहे हैं।

जेफ बेजोस ने 1994 में अपने गैरेज से की थी कंपनी की शुरुआत

जेफ बेजोस ने 1994 में अपने गैरेज में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर Amazon को शुरू किया था। आज यह ऑनलाइन रिटेल की दिग्गज है जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और वितरित करता है। इसके अलावा स्ट्रीमिंग, म्यूजिक और टेलीविजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, एआई जैसे क्षेत्रों में भी कंपनी काम कर रही है।

वहीं एंडी जेसी 1997 में अमेजन में एक मार्केटिंग मैनेजर के रूप में शामिल हुए और 2003 में कंपनी के क्लाउड सर्विसेज डिवीजन एडब्ल्यूएस की स्थापना की। यह अमेजन को सबसे अधिक लाभ देने वाली यूनिट्स में से एक है।

जेफ बेजोस हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स ने पिछले महीने दुनियाभर में साल 2021 के लिए सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी। फोर्ब्स की 35 वीं सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। लिस्ट के अनुसार जेफ बेजोस के पास 177 बिलियन डॉलर की संपत्ती है। उनकी संपत्ती में बढ़ोत्तरी अमेज़ॅन के शेयरों में वृद्धि के परिणामस्वरूप देखी गई है। एक साल पहले उनकी कुल संपत्ती 64 बिलियन डॉलर थी।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!