Right News

We Know, You Deserve the Truth…

Air India ने यात्रियों को दिया बड़ा मौका, 30 जून तक फ्री में मिलेगी ये सेवा… यहां जानें पूरी डिटेल


Rana Karan Singh


कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कई देशों में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कुछ पाबंदियां लागू हैं. देश में भी ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसी बंदिशें लागू हैं. ऐसे में पहले से ही यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग करनेवाले लोगों को अपना सफर कैंसिल भी करना पड़ रहा है। जिन लोगों ने फ्लाइट की टिकट करा रखी थी, उन्हें कैंसिलेशन चार्ज लगने की चिंता है. ऐसे में Air India ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है।

सरकारी कंपनी एयर इंडिया ने यात्रियों को राहत देते हुए टिकट री-शेड्यूल करने की सुविधा फ्री में दी है. यानी जिन यात्रियों को देश में एक जगह से दूसरी जगह जाना है और उनके प्लान में कोई चेंज है तो वे बिना कोई शुल्क दिए अपना प्रोग्राम आगे बढ़ा सकते हैं. यानी अगर आपने पहले से फ्लाइट की टिकट करा रखी है और आपको यात्रा वाली तारीख पर न जाकर कुछ दिन बाद जाना है, तो इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

केवल एक ही बार कर सकते हैं फ्री में बदलाव
एयर इंडिया के यात्री बिना किसी एक्सट्रा चार्ज का भुगतान किए ही यात्रा की तारीख, फ्लाइट संख्या और सेक्टर में बदलाव कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आपके लिए यह ऑफर 30 जून 2021 तक की यात्रा के लिए ही उपलब्ध है. ध्यान यह भी रखना है कि आप यात्रा की तारीख में केवल एक ही बार बदलाव कर सकते हैं. एयर इंडिया ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है।

सभी श्रेणी और रियायती टिकटों पर लागू है ऑफर
यह ऑफर 30 जून 2021 तक के सफर की टिकटों पर उपलब्ध है. पैसेंजर अपने टिकट की वैलिडिटी के मुताबिक आगे की नई तारीखों के लिए फिर से बुकिंग कर सकते हैं. आपने यात्रा का टिकट किस दिन खरीदा था, इसका इस ऑफर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. घरेलू यात्रा (PURE Domestic itinerary) के साथ जारी सभी 98 डॉक्यूमेंट्स पर यह ऑफर लागू हैं. सभी श्रेणियों और सभी प्रकार के रियायती टिकटों और एफएफपी रिडेंप्शन टिकटों पर यह ऑफर लागू है।

Air India के टिकट में बदलाव को लेकर शर्तें
यह ऑफर एयर इंडिया की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर जारी टिकटों पर लागू नहीं होगा, क्योंकि उनपर फ्री री-शेड्यूल यानी फ्री चेंज ऑप्शन पहले से ही ऑफर किया जा चुका है. अगर कोई यात्री सेक्टर बदलना चाहता है तो एक बार फिर से जारी करने की फीस माफ की जाएगी, लेकिन अन्य चार्जेस के लिए पेमेंट करना होगा. जो यात्री इससे पहले भी फ्री चेंज ऑफर का लाभ ले चुके हैं, वे एक बार फिर इसका फायदा उठा सकते हैं. लेकिन इस बार केवल ऑफर वन टाइम के लिए है।

सेम क्लास में टिकट नहीं मिल रही हो तो….
जो यात्री चेंज ऑप्शन का लाभ ले चुके हैं, लेकिन उन्हें अपने प्लान के मुताबिक, नई तारीख में सेम बुकिंग क्लास नहीं मिल रहा है तो वे किराए में आने वाले डिफरेंस को चुकाकर बुकिंग कर सकते हैं. जैसे मान लीजिए दिल्ली से कोलकाता के लिए 10 जून को आपकी फ्लाइट है, लेकिन आपको 15 दिन बाद यानी 25 जून को कोलकाता जाना है ।

अब यदि पहले वाली टिकट आपने इकोनॉमी क्लास की ली थी, लेकिन 25 जून को इकोनॉमी क्लास में टिकट नहीं है, बल्कि बिजनेस क्लास में है. ऐसी स्थिति में आपको फेयर में आने वाला डिफरेंस चुकाना होगा. अगर सेम बुकिंग क्लास में टिकट उपलब्ध है, लेकिन टैक्स में डिफरेंस है तो आपको ही चुकाना होगा।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!