Adani Eilmar IPO: अडानी ग्रुप की कंपनी में आज से निवेश का मौका, इतने लगाने होंने पैसे

अडानी समूह (Adani Group) की एक और कंपनी आज से शेयर मार्केट (Share Market) में उतरने वाली है. खाने के तेल (Edible Oil) समेत कई अन्य चीजों का बिजनेस करने वाली कंपनी अडानी विल्मर का आईपीओ (Adani Wilmar IPO) आज से खुल रहा है.

यह आईपीओ ऐसे समय आ रहा है जब बीते दिनों शेयर बाजार ने बड़ी गिरावट का सामना किया है और अभी भी प्रेशर बना हुआ है. हालांकि अडानी विल्मर के आईपीओ को एनालिस्ट अच्छी रेटिंग दे रहे हैं.

एंकर इन्वेस्टर्स से जुटाए 940 करोड़

अडानी विल्मर आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए आज से अगले 3 दिन तक खुला रहेगा. इससे पहले कंपनी ने मंगलवार को एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) से 940 करोड़ रुपये जुटा लिए. इस आईपीओ के लिए 218 से 230 रुपये का प्राइस बैंड (Adani Wilmar IPO Price Band) तय किया गया है. कंपनी की योजना इस इश्यू से 3,600 करोड़ रुपये तक की रकम जुटाने की है. रिटेल निवेशक को एक लॉट के लिए कम से कम 14,950 रुपये लगाने होंगे.

अडानी विल्मर के आईपीओ के दस्तावेजों के अनुसार, इसमें सिर्फ इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू (Fresh Equity Issue) होगा. ओपन मार्केट में आने से पहले इस आईपीओ को ग्रे मार्केट (IPO Grey Market) में बढ़िया रिस्पॉन्स मिल रहा है. अडानी विल्मर आईपीओ आज ग्रे मार्केट में 45 रुपये के प्रीमियम (Adani Wilmar GMP) पर ट्रेड कर रहा है. हालांकि कंपनी को शेयर बाजार की हालिया गिरावट से नुकसान होना तय है. ग्रे मार्केट में ही इसके संकेत मिल गए हैं. सोमवार को बाजार में आई रिकॉर्ड गिरावट से पहले इसका जीएमपी 100 रुपये के पार निकल गया था.ग्रे मार्केट में मिल रहा बढ़िया रिस्पॉन्स

कंपनी के पोर्टफोलियो में ये सारे प्रॉडक्ट

अडानी विल्मर में गौतम अडानी (Gautam Adani) के अडानी समूह की 50 फीसदी हिस्सेदारी है. बाकी 50 फीसदी हिस्सेदारी सिंगापुर के विल्मर समूह (Wilmar Group) के पास है. यह कंपनी Fortune ब्रांड नाम से खाने के तेल बेचती है. इसके अलावा कंपनी चावल, आटा, चीनी जैसे खाने के सामानों का भी कारोबार करती है. कंपनी के पोर्टफोलियो में साबून, हैंडवॉश और हैंड सेनेटाइजर जैसे प्रॉडक्ट भी शामिल हैं.

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!