चीन में नक़ली वैक्सीन का कारोबार, अब तक 3000 नकली डोज के साथ 80 गिरफ्तार

चीन में नक़ली वैक्सीन का कारोबार जोरों पर है। एक ओर जहां चीन से कोरोनावायरस की शुरुआत हुई थी। अब वही इस वायरस से बचाव होने वैक्सीन को लेकर एक चोंकाने वाली खबर मिली। जिस तरह चीन से आयात होने वाले सामान को हमारे यहां ज्यादातर नक़ली ही मानते हैं। वैसा ही कार्य अब चीन ने कोरोनावायरस से बचाव में उपयोग होने वाले वैक्सीन के साथ किया है।

यहां सितंबर 2020 से ही कोरोनावायरस की कथित वैक्सीन बेचनी आरंभ कर दी थी। चीन से यह कथित वैक्सीन सिर्फ चीन में ही नहीं चीन से बाहर भी भेजी जा रही है। जनवरी 2021 को जापानी मिडिया ने भी यह खबर चलाई की चीन कोरोनावायरस की तस्करी कर रहा है। चीन पर आरोप लगाया गया कि वह अपना प्रभाव फैलाने के लिए वैक्सीन की जापान में तस्करी कर रहा है। उस समय चीन ने इन आरोपों का विरोध किया था।

परन्तु अब एक खबर आई है कि बीजिंग और आसपास के प्रान्तो की पुलिस ने नक़ली वैक्सीन मामले में 80 लोगों को गिरफ्तार किया है। ओर इन सभी के पास से 3000 से अधिक नक़ली वैक्सीन की खुराक भी बरामद किए है। पुलिस इन सभी से पुछताछ करके यह जानने की कोशिश कर रही है कि उन्होंने इस खुराक को किस किस को दिया है और कितनी ओर खुराक अभी चीन के इलाकों में है।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!