दाबला- गतोल- तलाई सड़क के अपग्रेड, विस्तारीकरण और सुधारीकरण पर व्यय होंगे 6 करोड़- राजिंद्र गर्ग

बिलासपुर। पिछले 4 वर्षों में प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं आरंभ कर प्रगति के नए युग का सूत्रपात किया है। समाज के प्रत्येक वर्ग की आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुसार नई योजनाएं चलाकर व कार्यान्वित कर राज्य के विकास को एक नई गति प्रदान की है। यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाबला  के गांव दाड़ी, रड़ोह तथा ग्लासी में लोगों की जनसमस्याओं सुनने  व उनके समाधान करने के पश्चात जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में मानवीय सरोकारों को सर्वोच्च अधिमान देते हुए पिछले चार सालों में समाज के हर वर्ग की बेहतरी के लिए  कई नई योजनाएं शुरू की हैं जिनके आशातीत परिणाम आ रहे हैं सामाजिक सुरक्षा पेंशन, महिला सुरक्षा, वृद्धजनों, आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्गों को आवासीय सुविधा प्रदान करने, कन्याओं की शिक्षा व स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें पूरा करने और आर्थिक सुरक्षा देने, गरीब व जरूरतमंद लोगों को मुफ्त एवं गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में राज्य सरकार ने ठोस कदम उठाते हुए सभी को बड़ी राहत प्रदान की है।

इस अवसर पर खाद्य आपूर्ति मंत्री ने अनेक ग्रामीणों की सड़क, पेयजल, विधुत संबंधित अनेक जन समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याओं का समाधान मौके पर ही कर दिया तथा कुछ समस्याओं के समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को संवेदनशील व जवाबदेह बनाकर जन समस्याओं का घर द्वार पर ही समाधान उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है । जनमंच कार्यक्रम, जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों का त्वरित समाधान करने में कारगर सिद्ध हुआ है।

उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की सड़कों को चौड़ा कर विस्तारीकरण किया जा रहा है सभी सड़कों को चकाचक किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि घुमारवीं-दाबला-मोरसिघीं   सड़क पर 5 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि व्यय कर अपग्रेड किया गया है। उन्होंने बताया कि साढ़े चार किलोमीटर लंबी दाबला- गतोल- तलाई सड़क को  विधायक प्राथमिकता में डाला गया है और इस सड़क के अपग्रेडेशन और सुधारीकरण के लिए  06 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की गई है जिसकी शीघ्र ही नावार्ड से स्वीकृति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि इस सड़क के बनने से इस क्षेत्र की तकदीर व तस्वीर बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि दधोल से लदरौर सड़क का 82 करोड़ रुपए से अपग्रेड किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से प्रदेश सरकार ने  पूरे प्रदेश में गत 4 वर्षों में 8.50 लाख नल लगाए गए हैं घुमारवीं क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या को हमेशा के लिए दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिसके लिए डैहर के पास सतलुज से 53 करोड़ रुपए से उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण किया जा  रहा है। इस योजना के अंतर्गत मैहरन की धार मे 8 लाख लीटर तथा लदरौर में 4 लाख लीटर क्षमता के भंडारण टैंक बनाए जा रहे हैं इस पेयजल योजना से  विधानसभा क्षेत्र की पानी की विभिन्न स्कीमों से जोड़कर क्षेत्र में पानी की कमी को हमेशा के लिए दूर कर दिया जाएगा।

उन्होंने लोगों की मांग पर दाड़ी गांव में राशन का सब डिपो खोलने का आश्वासन दिया ताकि लोगों को घर के पास ही सस्ते राशन की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के लोगों की मांग पर चंडीगढ़ के लिए  बस चलाई गई है और अब लोगों की मांग को देखते हुए शिमला के लिए भी बस चलाने के साथ ही स्कूली बच्चों की सुविधा के लिए एक लोकल बस चलाकर सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि पेयजल के बेहतर वितरण को सुनिश्चित करने के लिए गांव अप्पर गतोल और लोअर गतोल में दो टैंक बनाए गए हैं और अब रड़ोह गांव के लिए भी एक ओवर हैड टैंक बनाया जाएगा जिसके लिए उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।  उन्होंने रड़ोह गांव  में बिजली की कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को थ्री फेस की लाइन डालने के निर्देश दिए। उन्होंने गलासी गांव के निवासियों को सम्पर्क सड़क को पक्का करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर घुमारवीं भाजपा मण्डलाध्यक्ष  सुरेश ठाकुर, दाबला ग्राम पंचायत प्रधान प्रोमिला देवी, अधिशासी अभियंता विद्युत मनोज पुरी, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग यशपाल शर्मा, कनिष्ठ अभियंता लोक निर्माण विभाग बृजलाल, खाद्य निरीक्षक अमित कुमार,  कनिष्ठ अभियंता विद्युत विभाग , कै.हंस राज शर्मा, कै. नन्द लाल, प्यार सिंह मनकोटिया, कै. ब्रह्मानंद, चमन लाल सोनी, ग्लासी महिला मण्डल प्रधान इंदु बाला, बिकास सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!