उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली से 40 की मौत, अकेले प्रयागराज में 14 मरे

Read Time:2 Minute, 24 Second

उत्तर प्रदेश में रविवार को हुई बारिश के साथ बिजली गिरने से महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है। अकेले प्रयागराज जिले में 14 लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने घोषणा की कि बारिश से संबंधित घटनाओं में अपने पशुओं को खोने वालों को भी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

राज्य भर के ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा मौतें हुईं। इनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं। प्रयागराज में 14 मौतें हुईं, जबकि कानपुर और फतेहपुर जिलों में पांच-पांच लोगों की मौत हुई। कौशांबी में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई जबकि फिरोजाबाद, उन्नाव और रायबरेली में दो-दो लोगों की मौत हो गई। हरदोई और झांसी में भी एक-एक मौत की सूचना है।

शनिवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट बारिश दर्ज की गई, जहां बिजली गिरने से काफी लोगों की जान चली गई। उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं, जबकि महाराजगंज, गोरखपुर, रायबरेली, संत कबीर नगर, इलाहाबाद, बलरामपुर, बहराइच और झांसी सहित अन्य जिलों में बारिश हुई। फतेहगढ़ उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा जहां पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस को छू गया।

आईएमडी ने रविवार को कहा, “अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।”

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!