जल्दी ही भरे जाएंगे टीजीटी के 39 पद, बैचवाइज होगी भर्ती

Read Time:3 Minute, 27 Second

शिक्षा विभाग में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 39 पद भरे जाएंगे। पूर्व सैनिक कोटे के आरक्षित पदों के लिए यह भर्ती बैच वाइज आधार पर की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक पंकज ललित की ओर से इस संबंध में सभी शिक्षा उपनिदेशकों को सर्कुलर जारी कर दिया है। बीएड और टेट पास इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। गैर हिमाचली, जो इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उनको दसवीं और जमा दो कक्षा हिमाचल के किसी स्कूल में पास की होनी चाहिए। बोनोफाइड हिमाचली के लिए इस तरह की कोई शर्त नहीं रखी गई है।

सर्कुलर में कहा गया है कि दो से छह अगस्त तक काउंसिलिंग करें। 15 अगस्त तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर पूरा रिकार्ड शिक्षा निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने कहा है कि काउंसिलिंग में एसओपी का पूरा पालन किया जाए।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्याल में इस बार पीएचडी कर सकेंगे 181 छात्र

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्याल ने पीएचडी की 181 सीटें भरने का फैसला लिया है। इसके लिए लिखित में आदेश जारी कर दिए हैं। विश्वविद्याल की 24 विभागों में ये सीटें भरी जानी है। इसके लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह सीटें बिना प्रवेश परीक्षा के सीधे भरी जाएंगी। प्रशासन ने सोमवार को लिखित में सीटें तय कर दी है। इसको लेकर सोमवार को अधिसूचना जारी की गई। अधिसूचना के मुताबिक, आवेदन की अंतिम तिथि 9 अगस्त तय की गई है। रसायन विज्ञान विभाग में 17 सीटें, गणित विभाग में 7, भौतिक विज्ञान विभाग में 13, बायो-साइंस बॉटनी विभाग में 16, बायोसाइंस जियोलाजी में 13, बायो टैकनाल्जी विभाग में 7, कंप्यूटर साइंस विभाग में 5 , अंग्रेजी विभाग में 12, इतिहास विभाग में 6, हिन्दी विभाग में 11, संस्कृत विभाग में 2, वाणिज्य विभाग में 8, अर्थशास्त्र विभाग में 8, परफॉर्मिग आट््र्स संगीत विभाग में 2, विजुअल आट््र्स विभाग में 1, पत्रकारिता विभाग में 7, भूगोल विभाग में 2, समाज शास्त्र विभाग में 2, विधि विभाग में 24, मनोविज्ञान विभाग में 5, एमटीए विभाग में 1, एचपीयूबीएस में 5, दीन दयाल उपाध्याय पीठ में 4 और राजनीतिक विज्ञान विभाग में पीएचडी. की 3 सीटें की भरी जाएंगी।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!