महाराष्ट्र में कोरोना के चलते कई जिलों के लॉक डाउन की स्थिति, कई प्रदेशों में हालात खराब

पिछले एक साल से कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में जारी है। भारत, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों में कोरोना का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। कई देशों में लॉकडाउन हटाने के बाद हालात बिगड़ गए, जिसके बाद फिर से पाबंदियां लागू की गईं। वहीं भारत में कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हालत भयावह होने पर पाबंदियां लगाईं जा रहीं हैं।

देश में लगातार पांचवें दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,199 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1.10 करोड़ से ज्यादा हो गया है। वहीं इस अवधि में 83 लोगों की कोरोना वायरस से जान गई है, जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,56,385 पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण में तेजी को देखते हुए सख्त पाबंदियों का सिलसिला एकबार फिर शुरू हो गया है।

कोरोना से सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में :
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों में 83 में से महाराष्ट्र में 35, केरल में 15, पंजाब में छह, छत्तीसगढ़ में पांच और मध्यप्रदेश में चार हैं। महाराष्ट्र में अब तक 51,788, तमिलनाडु में 12,460, कर्नाटक में 12,294, दिल्ली में 10,900, पश्चिम बंगाल में 10,249, उत्तर प्रदेश में 8,715 और आंध्र प्रदेश में 7,167 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हुई है।

महाराष्ट्र के कई जिलों में लॉकडाउन
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं नागपुर सात मार्च तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। पुणे में भी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी लोगों के घर से निकलने पर रोक है। महाराष्ट्र के चार अन्य जिलों अकोला, वाशिम, बुल्ढाड़ा और यवतमाल में भी पाबंदियां लगाई गई हैं। केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्यों को आरटी-पीसीआर जांच में तेजी लाने को कहा है।

जरूरी सामन की दुकानों को छोड़कर सब बंद 

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जरूरी सामान की दुकानों को छोड़कर लॉकडाउन में सभी दुकानें, सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग सेंटर, ट्रेनिंग स्कूल बंद रहेंगे। लोगों को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ही सामान खरीदने की छूट होगी।

36 हजार रुपये का वसूला जुर्माना
पालघर जिले में बीते दो दिनों में मास्क नहीं पहनने वाले 189 लोगों से 36 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। 

पवार ने सभी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द किए 
राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों रद्द कर दिए हैं। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 6,971 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 21,00,884 हो गया है। राज्य में संक्रमण से 35 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 51,788 हो गई है।

कर्नाटक में भी सख्ती, मार्शल तैनात 
कर्नाटक में संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए पाबंदियां लगाईं जा रही हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन कराने के लिए मैरिज हॉल में मार्शलों की तैनाती की जाएगी। एक सभा में 50 से ज्यादा लोगों को जाने की अनुमति नहीं है। सभी के लिए फेस मास्क अनिवार्य किया गया है। 
केरल के अलप्पुझा जिले में साप्ताहिक संक्रमण की दर बढ़कर 10.7 फीसद हो गई है। पंजाब, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

Leave a Reply