स्टैटिक जीके के साथ परीक्षा से संबंधित करंट अफेयर्स : 30 January 2021

1) राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालिकाओं के सशक्तीकरण और विकास में सहायता के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजना के तहत ‘PANKH अभियान’ शुरू किया।

भारत में विश्व की सबसे बड़ी तैरती सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध पर होने जा रहा है।
▪️Madhya Pradesh
CM – Shivraj Singh Chouhan
Governor – Anandiben Patel

2) भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रबंध मुद्रा की बढ़ती लागतों से निपटने के लिए एक रुपया-समर्थित डिजिटल मुद्रा शुरू करने की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए एक अंतर-विभागीय समूह का गठन किया है। यह डिजिटल मुद्रा के संभावित उपयोग पर RBI का पहला कदम है।
▪️भारतीय रिजर्व बैंक:-
👉Headquarters:- Mumbai, Maharashtra, 
👉Established:- 1 April 1935
👉Governor:- Shaktikanta Das

3) बीटिंग रिट्रीट समारोह, जो चार दिवसीय लंबे गणतंत्र दिवस समारोह की परिणति का प्रतीक है, ऐतिहासिक विजय चौक पर भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा बैंड के 26 प्रदर्शनों के साथ हुआ।
👉पहली बार, एक विशेष नई रचना स्वर्णिम विजय खेला गया, जो 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया था। इस रचना का प्रदर्शन लेफ्टिनेंट कर्नल विमल जोशी और हवलदार जीवान रसाइकल ने किया

4) सेंटर-राइट मॉडरेट और पुर्तगाल की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व नेता रेबेलो डी सूसा दूसरे और अंतिम 5 साल के कार्यकाल में काम करेंगे।
👉दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों की रैंकिंग में 2020 ग्लोबल पीस इंडेक्स में टॉप 3 में पुर्तगाल है। पुर्तगाल को केवल आइसलैंड और न्यूजीलैंड द्वारा सबसे सुरक्षित देशों की इस सूची में हराया गया है, और इसे पड़ोसी देशों जैसे स्पेन और फ्रांस से कहीं अधिक स्थान दिया गया है।

5) भारती एयरटेल व्यावसायिक नेटवर्क पर हैदराबाद शहर में पांचवीं पीढ़ी (5 जी) सेवा को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला भारत का पहला दूरसंचार ऑपरेटर बन गया है।
▪️Recent News-
👉टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने भारत में छोटे व्यवसायों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के डिजिटल परिवर्तन को चलाने के लिए मिलकर काम किया है।
👉भारती एयरटेल (Airtel) ने प्रदीप कपूर को मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) नियुक्त किया है।

6) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और उजबेकिस्तान के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को पूर्व-पोस्ट स्वीकृति प्रदान की।
👉उज्बेकिस्तान एक मध्य एशियाई राष्ट्र और पूर्व सोवियत गणराज्य है।
👉Capital- Tashkent
President – Shavkat Mirziyoyev

7) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), रक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में तकनीकी आदान-प्रदान के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

👉एमओयू पर सचिव MoRTH श्री गिरधर अरमाने और सचिव DRDO डॉ। सतीश रेड्डी ने हस्ताक्षर किए.

▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
👉 Founded – 1958
👉 HeadQuarter – New Delhi
👉 Chairman – G. Satheesh Reddy

8) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में राज्य के पहले बाल सुलभ पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। इसे पुलिस द्वारा उठाया गया एक बड़ा सुधारक कदम बताया जा रहा है।

▪️Uttarakhand CM :- Trivendra Singh Rawat 
Governor :- Baby Rani Maurya
👉आसन कंजर्वेशन रिजर्व
👉देश का पहला मॉस गार्डन
👉देश का पहला पोलिनेटर पार्क
👉समेकित आदर्श कृषि ग्राम योजना

9) मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहबर में भारत के सबसे लंबे सड़क आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया।
▪️Meghalaya :-
👉Governor – Satya Pal Malik
👉उमियम झील
👉नर्तियांग दुर्गा मंदिर
👉खासी, गारो और जयंतिया पहाड़ियाँ

10) केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल मोड के जरिए नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) की चेन्नई बेंच का उद्घाटन किया।
▪️ Recent News :- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के सदस्यों (सांसदों) और आम जनता द्वारा बजट दस्तावेजों की परेशानी मुक्त पहुंच के लिए ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया।
▪️वित्त मत्रांलय :-
Founded – 29 October 1946
Headquarters – New Delhi
कैबिनेट मंत्री – निर्मला सीतारमण
राज्य मंत्री – अनुराग ठाकुर

≡≡≡≡≡≡Right News India≡≡≡≡≡≡