42 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा टेलीग्राम बोत के जरिए हुआ हैक

यदि आप भी फेसबुक और टेलीग्राम एप का इस्तेमाल एक ही फोन में करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। करीब 42 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हो गया है और इस डाटा की बिक्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए हो रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि फेसबुक यूजर्स का यह डाटा टेलीग्राम एप के बॉट के जरिए हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक लीक डाटा में से फेसबुक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर की बिक्री 1,400 रुपये में हो रही है। अन्य डाटा की भी इसी तरह कीमत लगाई गई है।  रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह डाटा टेलीग्राम बॉट के जरिए किया गया है।

वाइस मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस डाटा लीक में उन यूजर्स की जानकारी शामिल है जिनका अकाउंट दो साल पहले 2019 में लीक हुआ था। बता दें कि 2019 में एक रिसर्चर ने फेसबुक के एक अनसिक्योर सर्वर की पहचान की थी जिसमें करीब 42 करोड़ यूजर्स के डाटा को स्टोर किया गया था। दावा है कि इस डाटा लीक में 61 लाख भारतीय यूजर्स का डाटा है। 

रिपोर्ट के सामने आने के बाद फेसबुक ने कहा है कि यह बॉट उन अकाउंट पर काम नहीं करता जिन्हें 2019 के बाद बनाया गया है। सीधे शब्दों में कहें तो इस लीक में उनलोगों के अकाउंट शामिल हैं जिनका अकाउंट 2019 से पहले का है। फेसबुक का कहना है कि इस हैकिंग में 2019 से पहले बनाए गए अकाउंट टेलीग्राम के जरिए एक्सेस किए जा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉट एक तरह का एक सॉफ्टवेयर है जो पहले से तय किए गए काम को बार-बार करता है। बॉट इंटरनेट के जरिए काम करता है। बॉट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल मीडिया में किसी चीज को वायरल करने, री-ट्वीट करने आदि में होता है। बॉट अक्सर बार-बार दोहराए जाने वाले काम करते हैं।