नए लव जिहाद कानून में पहला मामला उत्तर प्रदेश के देवरनियां थाने में दर्ज

भारत के धर्मनिरपेक्ष और व्यक्तिगत स्वतंत्रता वाला देश था। अब वह दौर खत्म हो चुका है। अब देश में एक धर्म से दूसरे धर्म में शादी करना गुनाह हो गया है। अमेरिका और इंग्लैंड जैसे देश भले ही एक नस्ल से दूसरी नस्ल में शादियां कर रहे हो। लेकिन भारत में एक धर्म से दूसरे धर्म में शादी करना अपराध हो गया है। हालांकि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस मामले में आदेश दिया था कि ऐसा कानून संविधान की धारा 21 के खिलाफ है जो दो प्यार करने या शादी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने की अनुमति देता हो। लेकिन उत्तर प्रदेश के लव जिहाद कानून पर हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने कोई संज्ञान नही लिया है।

पिछले कल उत्तर प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन का मामला देवरनियां थाने में दर्ज किया गया है। जानकारी के मुताबिक एक छात्रा के पिता ने छात्रा के प्रेमी के खिलाफ यह मामला दर्ज करवाया है। छात्रा के पिता ने आरोप लगाया है कि उसकी बेटी के प्रेमी ने छात्रा पर धर्म परिवर्तन करके शादी करने के लिए दबाब डाला है और इस मामले में थाना प्रभारी को प्रेमी की गिरफ्तारी के आदेश दिए जा चुके है।

देवरनिया के एक गांव निवासी व्यक्ति ने रिपोर्ट लिखाई है कि उनकी बेटी से पढ़ाई के दौरान गांव निवासी उवैस अहमद ने दोस्ती कर ली। अब वह बेटी पर धर्म परिवर्तन कर शादी करने का दबाव बना रहा है। उन्होंने कई बार उवैस को समझाने की कोशिश की पर वह नहीं माना। प्रभारी एसएसपी डॉ. संसार सिंह ने बताया कि शनिवार दोपहर ही सरकार ने उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम लागू किया है। शनिवार रात देवरनिया थाने में इसी कानून के तहत उवैस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

दूसरा मामलाः मजहब छिपाकर की शादी, रिपोर्ट दर्ज
एक युवती ने इज्जतनगर थाने में प्रेमी और उसके परिवार के खिलाफ मजहब छिपाकर शादी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। शुक्रवार को इज्जतनगर क्षेत्र निवासी युवती ने सीओ नवाबगंज को बताया कि नवंबर, 2019 में एक युवक उसके संपर्क में आया। उसने खुद को युवती के समुदाय का बताकर मेलजोल बढ़ा लिया। कई बार संबंध भी बनाए। 

उसने पुलिस में शिकायत की बात कही तो मंदिर में ले जाकर शादी कर ली। तब से अब तक उसे पत्नी की तरह साथ रखा। वह गर्भवती हुई तो दवा खिलाकर गर्भ गिरवा दिया। युवती का आरोप है कि जब प्रेमी से शादी का पंजीकरण कराने की जिद की तो उसने खुद को दूसरे धर्म का बताया। सीओ के आदेश पर इज्जतनगर पुलिस ने आरोपी ताहिर हुसैन, उसकी मां, भाई पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है।