आईएफएस अधिकारी अभय कांत पाठक करोड़ों की संपत्ति के साथ गिरफ्तार; उड़ीसा समाचार

उड़ीसा में एक आईएफएस अधिकारी अभय कांत पाठक के घर छापेमारी में करोड़ों रुपये की संपत्ति मिलने का दावा किया जा रहा है। सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी अभय कांत पाठक के घर और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अभय कांत पाठक की बेहिसाब दौलत देखकर दंग रह गए है। बुधवार से सतर्कता अधिकारी अभय कांत पाठक की सम्पति का पता लगाने के लिए भुवनेश्वर, पुणे, मुंबई, खगड़िया और उदयपुर आदि जगहों पर छापेमारी कर रहे है।

जानकारी के मुताबिक अभय कांत पाठक ने लॉक डाउन के दौरान तीन करोड़ रुपये खर्च किए है और यह पूरा तीन करोड़ केवल आने जाने के लिए प्रयोग हुए चार्टेड विमान का खर्चा था। अभय कांत पाठक ने लॉक डाउन के दौरान 20 बार यात्राएं की और सभी यात्राओं के लिए चार्टेड विमान का प्रयोग किया है। बेटे के लिए पुणे में अभय कांत पाठके ने एक फ्लैट और फार्महाउस किराए पर ले रखा है। जिसका किराया 5 लाख रुपये महीना है। अभय कांत पाठक के पास कई लग्जरी गाड़ियों का भी काफिला मिला है। विभाग की माने तो यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा छापेमारी अभियान है। उनका अनुमान है कि इस छापेमारी में 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति मिलने का अनुमान है।

अभय कांत पाठक 2018 से उड़ीसा में पीसीसीएफ के पद पर कार्य कर रहा है जिसके अंतर्गत वनीकरण और अन्य योजनाओं के फंड आते थे। उड़ीसा को 2019 में सभी राज्यों से अधिक 5933 करोड़ का फण्ड मिला था। तो आंशका है कि अभय कांत पाठक ने वही से सारे पैसे के गबन किया है। अभय कांत पाठक 13 सितंबर को एक फ्लाइट पर पुणे गया था वही से विभाग की नजर में आया था।

2.7 लाख रुपये मासिक आय वाले अभय कांत पाठक के डेंटिस्ट के पास 50 लाख, नौकर के पर 20 लाख, घर से आधा किलो सोना और 10 लाख रुपये नकद कब्जे में लिए है। जबकि अभय कांत पाठक के बेटे के एकाउंट में 9.4 करोड़ रुपये जमा है। इतना ही नही बेटे के पास मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और टाटा हैरियर के साथ यामाहा एफजेड जैसी तीन महंगी बाइक्स भी है। इतना ही नही बेटे ने 25 लाख में दो और मर्सिडीज पुणे में किराये अपर ले रखी है।
इसके सबके अलावा पुणे में 1 करोड़ का फ्लैट और फार्म हाउस का किराया चुकता किया है। ताज पैलेस होटल का 90 लाख का बिल दिया है और उदयपुर में ताज लेक पैलेस की बुकिंग का 20 लाख का बिल भी मिला है।