ट्रम्प का कार्यकाल खत्म; बाइडेन बने अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप पर बड़ी जीत दर्ज की है। हालांकि, अभी औपचारिक ऐलान बाकी है। मौजूदा आकंड़ों के मुताबिक, जो बाइडेन को 284 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने नतीजों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही है। ट्रंप ने जीत का दावा करते हुए कहा कि बैलेट पैपर वोट में धांधली हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को 50.6 फीसदी के साथ 7,48,47,834 वोट मिले हैं। वहीं, ट्रंप को 47.7 फीसदी के साथ 7,05,91,531 वोट मिले।

इससे पहले अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि यह ‘‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है” कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करने के बेहद करीब पहुंचे बाइडेन ने कहा,‘‘ अब भी हमारे पास जीत की अंतिम घोषणा नहीं है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है…स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी। हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं।”

उन्होंने मतगणना में पांच अहम राज्यों में से चार में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चलने का जिक्र करते हुए शुक्रवार रात को अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा,‘‘जरा देखिए पिछले 24 घंटे में क्या हुआ।” अनुमान के मुताबिक, बाइडेन 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 213 ही इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं। ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं।

इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नेवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलाइना में 76,587 मतों से आगे हैं। बाइडेन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वह राष्ट्रपति के तौर पर पद भार संभालने के पहले ही दिन अपनी योजना की घोषणा करेंगे।