हिमाचल में जल्दी भरे जाएंगे 1350 पद, ताकि स्टाफ पर हो कम काम का बोझ

Read Time:3 Minute, 31 Second

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में लोगों की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले पुलिस कर्मी भी स्वस्थ नहीं हैं। पुलिस की नौकरी बेहद चुनौतीपूर्ण मानी जाती है। हिमाचल में काम की इस चुनौती को झेल रहे 20 से 30 फीसद पुलिस कर्मी अवसाद व मधुमेह का शिकार हो गए हैं। डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि पुलिस विभाग कर्मचारियों के स्वास्थ्य की तरफ ध्यान दे रहा है। जवानों का स्वास्थ्य लगातार जांचा जा रहा है। पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती जल्द होगी। प्रदेश पुलिस 1350 पदों की भर्ती के लिए नियम अधिसूचित करने का इंतजार कर रही है। जैसे ही नियम अधिसूचित होंगे, भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

कोरोना संक्रमण के कारण काफी समय से यह भर्ती लटकी है। पद भरने के लिए मंत्रिमंडल पहले ही मंजूरी दे चुका है। इन 1350 पदों के अलावा कुछ और पद भरने के लिए भी आग्रह किया गया है। जाहिर है कि इन पदों के भरने से कर्मचारियों पर काम का बोझ कम होगा।

पुलिस विभाग सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। वाहनों के कागजात की जांच पड़ताल करने के बदले ऐसे स्थानों पर फोर्स तैनात किए जाने को प्रमुखता दी जा रही है, जहां ज्यादा हादसे सामने आते हैं। तेज रफ्तार और नशे का सेवन कर वाहन चलाने वालों पर भी सख्ती की जा रही है। प्रदेश में करीब साढ़े छह हजार एनडीपीएस केस कोर्ट में लंबित हैं। निर्देश दिए गए हैं कि वारंट की तामील समय पर हो और जांच अधिकारी कोर्ट में उपस्थित हो। इसी तरह करीब साढ़े आठ हजार केस में ट्रायल शुरू नहीं हो पाया है। पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

भारत लाए जाएंगे फर्जी डिग्री मामले में आरोपित

डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन के फर्जी डिग्री मामले में मुख्य आरोपित राजकुमार राणा की पत्नी और बेटी को जल्द भारत लाया जाएगा। वे आस्ट्रेलिया में रह रहे हैं। इसके लिए कई एजेंसियों की मदद ली जा रही है। जैसे ही आरोपित भारत लाए जाएंगे, उनकी कुछ और संपत्ति को सीज किया जाएगा। सीआइडी की एसआइटी ने 40 हजार डिग्रियों की जांच की है। इनमें से ज्यादातर डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं। वहीं, हिमाचल में छह हजार करोड़ रुपये के कर-कर्ज घोटाले के आरोपित दिल्ली निवासी आरके शर्मा को भी दुबई से भारत लाएंगे। इस संबंध में सीआइडी कार्रवाई कर रही है।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!