जुलाई के अंत तक घोषित होगा 10वी और 12वी का परिणाम- उच्च शिक्षा निदेशक

Read Time:2 Minute, 55 Second

हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में फर्स्ट ईयर में दाखिले 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम निकलने के बाद ही शुरू होंगे। जुलाई अंत तक दसवीं और बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित हो जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना संकट के चलते कॉलेजों में इस वर्ष दाखिलों की प्रक्रिया में कुछ देरी जरूर होगी। विभाग का प्रयास है कि इस देरी को कम किया जाए। सीबीएसई का 12वीं कक्षा के लिए अंक निर्धारण का फार्मूला तैयार होने का इंतजार है।

सीबीएसई से गाइडलाइन जारी होते ही इस प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। अगस्त से कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि दसवीं कक्षा का परिणाम तैयार किया जा रहा है।

अप्रैल में हुई परीक्षा का मूल्यांकन किया जा रहा है। प्री बोर्ड सहित फर्स्ट-सेकेंड टर्म और प्रैक्टिकल के अंकों को एकत्र किया जा रहा है। बारहवीं कक्षा के परिणाम के लिए सीबीएसई के अंक निर्धारण का फार्मूला अपनाया जाएगा। प्रदेश में आंशिक संशोधन जरूर किया जाएगा। सभी हितधारकों से इसको लेकर चर्चा की जाएगी। छात्र हित में ही फार्मूला तैयार किया जाएगा।

परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए शिक्षकों और गैर शिक्षकों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। शिक्षा निदेशक ने बताया कि कॉलेजों में जुलाई में फाइनल ईयर की परीक्षाएं शुरू होंगी। प्रश्नपत्र कॉलेजों में पहुंच चुके हैं। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कॉलेजों में परीक्षाएं करवाई जाएंगी। फाइनल ईयर की परीक्षाएं पहले होंगी। विश्वविद्यालय इसका शेड्यूल तैयार कर रहा है। इसके अलावा सेकेंड और फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!